पंजाब

मान सरकार का एक साल पूरा: वित्त मंत्री ने गिनाई उपल्बधियां

 

पंजाब की AAP सरकार का एक साल पूरा हो गया है। पंजाब सरकार में वित्त मंत्री हरपाल चीमा ने अपनी सरकार की उपल्बधियां गिनाते हुए कहा कि हमारी सरकार को एक वर्ष पूरा हो चुका है जिसमें एक साल पहले भगवंत मान ने सीएम की कुर्सी संभाली थी। उन्होंने कहा कि पहली बार ऐसा हुआ कि पंजाब की जनता ने 117 में से 92 सीट आप पार्टी को दी और जो हरा पेन भगवंत मान को दिया उससे सिस्टम को बदला। साथ ही उन्होंने कहा कि जो राजनीतिक पार्टियों की आपसी नीति है उसे कभी भी नहीं तोड़ा गया।

300 यूनिट बिजली फ्री करने के वादे पूरे

हरपाल चीमा ने कहा कि आप पार्टी सरकार ने ऐतिहासिक फैसले की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि पहले की सरकारें आखिरी साल में काम करना शुरू करती थी लेकिन भगवंत मान सरकार ने सत्ता हासिल करने के पहले ही  दिन से काम करना शुरू किया और पहली मीटिंग में ही 26 हजार नौकरियां दी गई। उन्होंने मुफ्त बिजली का जिक्र करते हुए कहा कि जब पंजाब में चुनाव प्रचार किया जा रहा था तो उस समय 300 यूनिट बिजली देने का वादा हमारी सरकार ने किया था और उसको लेकर हमने शुरू में ही फैसले को लागू किया गया। इसके अलावा मोहल्ला क्लीनिक पर जोर देते हुए हमने 500 क्लीनिक खोले।

भ्रष्टाचार के खिलाफ मुहिम

भ्रष्टाचार के खिलाफ बोलते हुए उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार के खिलाफ उठी लहर से ही आम आदमी पार्टी का उदय हुआ था तो उस पर चलते हुए भ्रष्टाचार के खिलाफ बड़े-बड़े एक्शन लिए गए और जो भ्रष्टाचारी नेता, अफसर सभी पर शिकंजा कसा गया, जिसमें भ्रष्टाचारियों पर कड़ी कार्रवाई करते हुए उन्हें जेल भेजा गया। इसके साथ ही जिन्होंने माफिया राज खड़ा किया था, उसे खत्म किया गया।

हरपाल चीमा ने युवाओं की भर्ती पर बोलते हुए कहा कि पंजाब में युवाओं को कांट्रेक्ट पर भर्ती किया गया था,  उसमें 14 हजार युवाओं की नौकरी को पक्की करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है और यह आगे भी चलता रहेगा।

शिक्षा का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि शिक्षा में बड़ा वायदा ‘स्कूल ऑफ एमिनेंस’ खोलने का था और वह खोले गए और अध्यापकों को विदेश में भेजने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है ताकि शिक्षक अच्छी ट्रेनिंग लेकर अपने सहयोगी शिक्षकों और विद्यार्थियों को अच्छी शिक्षा दे सके।

40 हजार करोड़ रुपये का निवेश

इसके साथ ही पंजाब में निवेश को लेकर दिल्ली से भी बड़ी-बड़ी इंडस्ट्री आ रही है और 40 हजार करोड़ रुपये का निवेश हो चुका है और 1,500 निवेशकारों ने यहां निवेश में अपनी दिलचस्पी दिखाई है। निवेश को लेकर पंजाब का माहौल अच्छा बना गया है।

पंजाबी भाषा को लागू करवाने को लेकर उन्होंने कहा कि एक समय में पंजाबी का बोल-बोला होगा। यह हमने शुरुआत की। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि पंजाब विधानसभा में से लाइव टेलीकास्ट नहीं होता था जिसके बाद पंजाब के लोगों को अब पता चला है।

90 हजार एकड़ जमीन खाली करवाई

हरपाल चीमा ने आगे कहा कि पंजाब की जमीनें जो रसुखदारों ने हड़पी हुई थी उसे छुड़वाने की शुरुआत हो चुकी है और 90 हजार एकड़ जमीन खाली करवाई है। साथ ही पंजाब के किसान को फसल की अदायगी 24 घंटे के अंदर शुरू हुई है और जो फसल खराब हुई थी उसमें जो मुआवजे बाकी थे वह भी अदा किए हैं। इसके साथ ही धरती के  नीचे का पानी बचाने को लेकर मुहिम भी हमने शुरू की है

.

Show More

सबलोग

लोक चेतना का राष्ट्रीय मासिक सम्पादक- किशन कालजयी
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x