विशेष

इस मदर्स डे अपनी माँ को स्पेशल फ़ील कराएँ

 

लॉक डाउन के कारण इस मदर्स डे आप अपनी माँ के लिए एक मनचाहा उपहार नहीं ले पा रहे तो आप इसकी चिन्ता मत कीजिये क्यूंकि क्योंकि हम आपके लिए कुछ आइडियाज़ लाये जो आपकी माँ का मदर्स डे को बनाएगा स्पेशल। पुरी दुनिया मे सबसे अधिक देखभाल और प्यार करने वाली इंसान हैं जिन्हें मैं जानती हूँ वह माँ है। मुझे इस दुनिया में लाने और हर दिन मेरे लिए होने के लिए धन्यवाद। माँ इस साल का कोरोना लॉकडाउन में ही मदर्स डे भी आ गया, लॉक डाउन और सोशल डिस्टैन्सिंग की वजह से ये साल थोड़ा चुनौती भरा है।

इस बार आप हमेशा काम आने वाले आइडियाज़ इस मदर्स डे पर आप नहीं कुछ कर सकते आप माँ के लिए केक, तोहफ़ा और फ़ूल नहीं ख़रीद सकते। आप उनके लिए कोई ट्रिप प्लान नहीं कर सकते और आप कही बाहर रहते है, तो आप उनसे मिलने भी नहीं जा सकते हैं। लेकिन इसका मतलब ये तो नहीं की हम मदर्स डे मना नहीं कर सकते और अपना प्यार उन्हें नहीं दिखा सकते।

हम आपके लिए लॉक डाउन में मदर्स डे के लिए बहुत सारे विकल्प लेकर आये है, फिर चाहें आप माँ के साथ रह रहे हों या उनसे दूर। ये सभी विकल्प कुछ अलग, आपके बजट में और नये हैं जो आप इस मदर्स डे घर के बाहर जाए बिना कर सकते हैं।

इन सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें की आप इस मदर्स डे पर सिर्फ सोशल मीडिया पर फोटोज़ ही ना डालें, जहाँ शायद आपकी माँ देख भी न पाए। कोशिश करें कि दोस्तों और दुनिया को दिखाने की बजाय अपनी माँ को स्पेशल महसूस करवाए।

ये आइडिया उन लोगों के लिए जो अपनी माँ से दूर रह रहें हैं।

1-माँ के लिए एक शार्ट फिल्म बनाएं

अपनी क्रिएटिविटी को यूज़ करने का अच्छा तरीका है। आप अपनी माँ के अलग-अलग दौर की कुछ तस्वीरें और वीडियो लेकर एक गाने के साथ शार्ट वीडियो बना सकते हैं। ये उन्हें बहुत पसन्द आएगा। आप चाहें तो इसको क्रिएटिव बना सकते हैं या सिंपल भी। कुछ वीडियो एडिटिंग ऍप जैसे इन शॉटसे आप अपने वीडियो बना सकते हैं। आप उसमें अपने भाई-बहनों की मदर्स डे विश करते हुए की कुछ ओडियो या वीडियो क्लिपिंग्स लगा सकते हैं।
आप इसे इमोशनल वीडियो भी बना सकते है, उसमे आप अपनी माँ से वो बातें कह सकते हैं, जो आप शायद फ़ोन पर नहीं बोल पाते। जैसे कि उनके साथ बिताये हुए पल, आप उन्हें बता सकते हैं कि जब आप उनसे दूर होते है तो आप उन्हें बहुत याद करते है।

2-माँ को दें एक नया अनुभव

कुछ ऐसा जो आपकी माँ काफी समय से सीखना चाह रहीं होगी? हो सकता है उन्हें अंग्रेज़ी बोलना सीखना हो या स्कूटी/कार चलना सीखना हो, कोई इटेलियन व्यंजन बनाना सीखना हो, कंप्यूटर चलाना सीखना हो, या हो सकता है फ़ेस बुक या इंस्टाग्राम सीखना हो। त आप उन्हें ये सब सीखा सकते है या ऑनलाइन क्लासेज उन्हें दिलवा दे, जहाँ से वो सीख सके, यूट्यूब वीडियो इसमें काम आ सकते हैं। पता लगाएं कि उन्हें किस चीज़ से सशक्त महसूस होता है और फिर उन्हें वो प्राप्त करने में मदद करें।

3-वर्चुअल या होममेड DIY आइडियाज़

जब आप उनके लिए कोई कविता या गाना लिखते है, तो उनके लिए उससे अच्छी फीलिंग कोई और नहीं हो सकती। उनके लिए उनकी भाषा में कोई कविता या गाना लिखें। जरूरी यह नहीं है की वह बेहतरीन हो, लेकिन आपकी इस कोशिश से आपकी माँ बहुत ख़ुश होगीं। अगर आप एक आर्टिस्ट हैं, तो आप अपनी माँ का पोट्रेट बनायें। आप डूडल्स या एनीमेशन से अपनी व अपनी माँ से जुड़ी यादों की एक छोटी सी कहानी बना सकते हैं, या फिर उनका पसंदीदा पुराना गान गाते हुए वीडियो बनाकर उन्हें भेज सकते हैं। DIY कार्ड या फ़ोटो फ्रेम से आप अपनी माँ का दिल जीत सकती है। इस कार्ड लिए आपको यूट्यूब पर बेहतरीन लाखों वीडियो मिल जायेंगे। आपकी माँ इस जमाने के कल्चर (पॉप कल्चर) में रुझान रखती है तो आप उन्हें कुछ अपने परिवार से मिलते जुलते मज़ेदार मीम बनाकर भेज सकते हैं।

4-माँ के लिए यादें संजोयें

आज की भागती दौड़ती इस दुनिया में हमें बहुत मुश्किल से समय मिलता है कि हम किसी को समझ सकें। तो आप इस मदर डे अपनी माँ से बात करें, उनकी शादी से पहले की जिन्दगी के बारे में जानें, आप के होने के से पहले की जिन्दगी के बारे में जानें, उनके अच्छे बुरे लम्हों के बारे में जानें, उनके दादा दादी के बारे में बात करें, उनके जिन्दगी की मुश्किल घड़ी के बारे में जानने की कोशिश करें और वो कैसे उनसे निकल कर आयी, पता लगाए की कही उनकी भी कोई प्यारी सी लव स्टोरी तो नहीं जिसके बारे में आपको पता ही नहीं हो। ये सब जान कर आपको आश्चर्य होगा की आप अपने माँ को कितना कम जानते है। कम से कम आप इस एक दिन तो आप उन्हें आपकी जिन्दगी, नौकरी या बच्चों की शिकायत करने के लिए फ़ोन ना करें, और जानने की कोशिश करें कि आपकी माँ एक पत्नी और माँ के क़िरदार के अलावा नार्मल इंसान के रूप में कैसी हैं।

ये आइडिया उन लोगों के लिए जो अपनी माँ के साथ रह रहे हैं।

1-माँ के साथ रानी जैसा व्यवहार करें

अपनी माँ के लिए खाना बनाना और उनकी घर के कामों में मदद करना हमेशा से एक क्लासिक मदर्स डे गिफ्ट रहा है, लेकिन आप इसको थोड़ा मज़ेदार बना सकते हैं, जैसे आप बिग बॉस के घर की तरह कुछ फन और गेम्स रख सकते हैं, उनको एक पेपर क्राउन पहना सकते हैं और उनसे कहें की वो घर की रानी है तो कुछ भी ऑर्डर दे सकती है और आप वो ऑर्डर मानेंगे साथ ही इसे उनके किसी पसंदीदा टीवी शोज़ से भी जोड़ सकते हैं, कोशिश करे की इन उदासी भरे दिनों में चीज़ों को मज़ेदार और जीवंत बनाये और याद रहे की आप सुबह जल्दी उठकर उनके लिए चाय/कॉफ़ी बनाना न भूल जाएँ।

2-पुरानी यादों को एक बार फिर से ताज़ा करें

अपनी माँ के पसन्दीदा डिश बना कर और पुरानी फोटो एलबम को निकालें और अपनी माँ के साथ बैठकर उनको देखें। ये उनकी शादी का एलबम भी हो सकता है या आपके बचपन या कोई बचपन की फैमिली ट्रिप का। किसी के साथ पुरानी यादें ताज़ा करना सबसे खूबसूरत तरीका होता है नई यादें बनाने का। आप दोनों मिलकर ऐसे काम करें जो लम्बे समय तक याद रहें। कुछ भी छोटा और निरर्धक नहीं होता है। हो सकता है ये सुनने में थोड़ा अज़ीब लगे लेकिन ये आपको और आपकी माँ को हंसने पर मज़बूर कर देगा।

3- माँ के साथ एक मूवी नाइट प्लान करें

मैं हमेशा से अपने पेरेंट्स के साथ पीकू फ़िल्म देखना चाहती हूँ। मेरी माँ मेरे नाना जी की देख-रेख करती हैं और वो एकदम मूवी की तरह ही लड़ते झगड़ते हैं। अगर आपके पास भी ऐसा कुछ है, जो आप अपनी मम्मी के साथ देखना चाहते हैं, तो ये उसके लिए सबसे अच्छा समय है।
बधाई हो, खिचड़ी-फ़िल्म, हेरा-फेरी ये कुछ ऐसी फिल्में हैं जो उन्हें हसाएंगी और बेशक आप उनके साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करेंगे। लेकिन आप उनके पसन्द की मूवी चुनें नाकि ख़ुद की पसन्द की। कुछ स्नैक्स बनाएं और बिना पैसे ख़र्च करे एक बढ़िया सी मूवी नाइट एन्जॉय करें।

4-माँ से कुछ नया सीखें

आपकी माँ के पास भी खाना बनाने के अलावा अनगिनत टैलेंट है। इनमें से कुछ सीखना आपके लिए भी महत्वपूर्ण होगा। जैसे हिसाब करना, टाइम मैनेजमेंट, सिलाई, क्रोशिया, या फिर कोई विषय जिसमें वो अपने समय में स्कूल / कॉलेज में निपुण थीं। इससे सिर्फ आपका रिश्ता ही गहरा नहीं होगा बल्कि आपको भी कुछ नया सिखने को मिलेगा। अगर आप एक मल्टी लिंगुवल (बहु भाषीय) परिवार से है तो जाहिर सी बात है आपके माता-पिता अलग अलग राज्यों से होंगे और उनकी अलग-अलग स्थानीय बोली होंगी। उनमें से कुछ सिखने की कोशिश करें।

इस मदर्स डे माँ को भी इंसान की तरह देखें, उन्हें एक माँ की छवि से बढ़कर देखें जो दिन भर बस आपकी और घर की देखभाल करती है और उन वर्किंग मदर्स को भी जो अपनी वर्क लाइफ और घर के बीच संतुलन बनाकर चलती हैं।  इस बार उन्हें एक औरत के रूप में देखें और इस मदर्स डे पर उन्हें सेलिब्रेट करें, चाहे आप उनके साथ रह रहें है या उनसे दूर।अपनी माँ के लिए या अगर आप खुद माँ हैं तो इस मदर्स डे को यादगार बनाते हैं।

.

कमेंट बॉक्स में इस लेख पर आप राय अवश्य दें। आप हमारे महत्वपूर्ण पाठक हैं। आप की राय हमारे लिए मायने रखती है। आप शेयर करेंगे तो हमें अच्छा लगेगा।

लेखिका माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय से एमबीए हैं और स्वतन्त्र लेखन करती हैं। सम्पर्क agrahari.suchitra11@gmail.com

5 2 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

डोनेट करें

जब समाज चौतरफा संकट से घिरा है, अखबारों, पत्र-पत्रिकाओं, मीडिया चैनलों की या तो बोलती बन्द है या वे सत्ता के स्वर से अपना सुर मिला रहे हैं। केन्द्रीय परिदृश्य से जनपक्षीय और ईमानदार पत्रकारिता लगभग अनुपस्थित है; ऐसे समय में ‘सबलोग’ देश के जागरूक पाठकों के लिए वैचारिक और बौद्धिक विकल्प के तौर पर मौजूद है।
sablog.in




0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x