अंतरराष्ट्रीयआवरण कथामुद्दाराजनीतिस्त्रीकाल

जनान्दोलन और महिलाओं की भागीदारी

  •  अंजलि दलाल

अंतर्राष्ट्रीय शासन के सहस्राब्दी विकास लक्ष्यों के अनुसार, लिंग समानता और पर्यावरण स्थिरता 21 शताब्दी के बहुत ही महत्वपूर्ण एवं अंतःसम्बन्धित लक्ष्य हैं। इसी दौरान, बहुत से पर्यावरण-आंदोलनों, जैसे चिपको आंदोलन, प्लाचीमाड़ा आंदोलन, ग्रीनबेल्ट आंदोलन (कीनिया), नर्मदा बचाओ आंदोलन में महिलाओं का प्रशंसनीय योगदान देखा गया है। इन आंदोलनों में भाग लेकर महिलाओं ने न केवल पर्यावरण को क्षतिग्रस्त होने से बचाया है, अपितु ऐतिहासिक संरचना और पुरुष-आधिपत्य के विरूद्ध लड़कर सामाजिक मंच पर भी अपनी भूमिका साबित की है। यह भी सच है कि पर्यावरणीय प्रक्रियाओं में उनके योगदान की सीमित मान्यता है। पुरुषों, महिलाओं और पर्यावरण के विरोधाभासी संबंधों के कारण, जो पुरुषों और पितृसत्तात्मक मूल्यों के प्रभुत्व पर आधारित हैं, ग्रामीण और जनजातीय महिलाओं का पारिस्थितिक प्रस्थान स्पष्ट रूप से दिखाई देता है।

पर्यावरणविद्, वंदना शिवा का कहना है कि पर्यावरण-क्षय का सर्वाधिक प्रभाव ग्रामीण महिलाओं पर पड़ता है, क्योंकि उनके रोजमर्रा के कार्यकलाप, जैसे खाना पकाना, कपड़े धोना, बच्चों का पालन-पोषण इत्यादि पर्यावरण-संसाधनों पर आश्रित हैं। उदाहरणतः प्लाचीमाड़ा आंदोलन नदी-संरक्षण और प्रदूषण के विरूद्ध महिलाओं द्वारा उठाया गया एक महत्वपूर्ण कदम था। अधिक लाभ अर्जित करने के लिए, कोकाकोला कंपनी ने भूजल में छोड़े गए प्रदूषण की ओर ध्यान नहीं दिया। जल-संसाधनों पर आश्रित स्थानीय महिलाओं की आजीविका पर इसका बड़ा असर पड़ा। इरैवलौरजन जाति की अशिक्षित महिला मायालम्मा ने अन्य महिलाओं के साथ ‘कोकाकोला विरुद्ध समारा समिति’ बनाई, जो कि दक्षिण भारत के एक सफल आंदोलन के रूप में उभरी। पर्यावरण के प्रति ऐसे स्थानीय प्रयासों को देखते हुए यह महत्वपूर्ण है कि, महिलाओं की पर्यावरण संरक्षण में भागीदारी बनी रहे।
तिब्बती सीमा के दक्षिण से, गंगा नदी एक बर्फ की गुफा- गौमुख से निकलती है, जो उत्तराखंड, उत्तरप्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के पांच भारतीय राज्यों से होकर बहती है। प्रवाह के मुख्य स्रोत के रूप में, भागीरथी को गंगा नदी की पवित्रता का कारक माना जाता है, जो नदी में ‘शुद्धता’ का तत्व लातीहै। यह शुद्धता तत्व नदी में आत्म-शुद्धिकरण का गुण जोड़ता है, जो इसके पानी के वायरस और बैक्टीरिया को नष्ट कर सकता है। नदी का एक महत्वपूर्ण आर्थिक लाभ भी है। ऊंचाई वाले क्षेत्रों में इसके प्रवाह के साथ, गंगा टिहरी-गढ़वाल क्षेत्र में विशाल जल विद्युत परियोजनाओं का स्रोत है। हालांकि, इससे प्रदूषण की शुरुआत भी हुई है। सबसे पहले, उत्तरकाशी क्षेत्र में, जो नदी का स्रोत है, कचरे के उचित निपटान की व्यवस्था नहीं है। इसकी बजाय, खुली जगह में कचरा जला दिया जाता है, जहां से यह भारी बारिश के बाद नदी मे चला जाता है।इसके अलावा, यह क्षेत्र लोगों के भारी विस्थापन, पेड़ों के गिरने तथा व्यावसायिक गतिविधियों और बांध निर्माण से जुड़े पर्यावरणीय गड़बड़ी का सामना कर रहा है।

हरिद्वार में, जहाँ गंगा नदी मैदानी भाग में प्रवेश करती है, बहुत सारी छोटी-छोटी सिंचाई नहरें हैं, जिनके कारण नदी को न सिर्फ प्रदूषण का सामना करने में मुश्किल होती है, बल्कि यह नदी के अधोवर्ती प्रवाह को भी प्रभावित करती हैं। मैदानी भाग में, गंगा नदी चीनी रिफाइनरियों, डिस्टिलरियों, चमड़ा परिशोधन के कारखानों और लुगदी तथा कागज़ उद्योगों से प्रदूषण उठाती है। इसके साथ गंगा के मैदान में कृषि उपक्रम भी है, जिसमें काफी हद तक उचित स्वच्छता प्रणाली की कमी है। इन प्रमुख प्रदूषण स्रोतों के साथ, गंगा अब दुनिया की दस सबसे प्रदूषित नदियों में से एक बन गई है।

शुद्धतम नदी में प्रदूषण और उससे जुड़े आंदोलन की समस्या को केवल बाद के चरण में महसूस किया जा सकता है, जिसने श्रीमती रामराउता को कानपुर में ‘गंगा और हमारा दायित्व’ पर एक संगोष्ठी के माध्यम से आंदोलन करने की ओर प्रवृत किया। आंदोलन मुख्य रूप से गांधीवादी विचारधारा द्वारा प्रेरित था और विभिन्न विशेषज्ञों जैसे, पर्यावरणविद, प्रोफेसर्स, स्थानीय समुदायों के सम्मिलन ने इसे एक राष्ट्रव्यापी सामूहिक आंदोलन में बदल दिया।

गढ़वाल क्षेत्र में समस्या भागीरथी नदी पर तीन बांधों के निर्माण के साथ शुरू हुई, जिसने नदी के प्रवाह में विचलन उत्पन्न किया, जिसके कारण गंगा नदी में शुद्ध पानी के प्रवाह में बाधा आई और पारिस्थितिकीय अनस्थिरता और गड़बड़ी की समस्या पैदा हुई। गंगा नदी के प्रवाह को मोड़ने के लिए डायनामाइट विस्फोट, ड्रिलिंग और सड़क निर्माण जैसे विभिन्न निर्माणों की आवश्यकता थी, जिसकी उलटी प्रतिक्रिया हुई। भूमि अस्थिरता, भूस्खलन, झरनों का सूखना, धूल प्रदूषण आदि तेजी से बढ़े. कई बार इसने पर्यटन और तीर्थयात्रा उद्योग को भी बाधित किया. निर्माण कार्यों ने पर्वतीय इलाकों के लोगों की तुलना में मैदानी इलाकों के लोगों को ज्यादा लाभ पहुँचाया, जो गढ़वाल क्षेत्र में निर्मित बिजली के मैदानी इलाकों में स्थानान्तरण से लाभान्वित हुए| वस्तुतः उन्होंने शिकायत की कि उनके घरों को दी जा रही बिजली न सिर्फ महँगी है, बल्कि सतत भी नहीं सिद्ध हुई| इस कारण यह प्रश्न सामने आया कि आखिर इन परियोजनाओं से आखिर लाभान्वित कौन हो रहा है?
जल्द ही विभिन्न पृष्ठभूमि से महिलाएं, बांध निर्माण के खिलाफ एक आम संघर्ष के लिए एकजुट हो गईं। जबकि कुछ महिलाओं ने नदी के पानी की दैनिक पहुंच, सांस्कृतिक और धार्मिक संस्कारों के रखरखाव के बारे में डर व्यक्त किया, अन्य ने तर्क दिया कि वे परिणामों के बारे में जानते थे कि बांधों का विनाश जल्द ही होगा, और जल्द ही विपक्ष करने का फैसला किया। गढ़वाल क्षेत्र के कार्यकर्ताओं द्वारा किए गए कई साक्षात्कारों में, महिलाओं को ऊपरी गंगा पर बांधों के विरोध में उनकी भागीदारी के बारे में आशावादी देखा गया। सार्वजनिक विचार-विमर्श के साथ महिलाओं की भागीदारी ने सामाजिक गठन में ऊंची भूमिकाओं के साथ दूसरों के बीच एक सच्चा नेता स्थापित किया। महिला अधिकारियों के साथ-साथ स्थानीय पुरुष समुदाय से निपटने के लिए महिलाओं ने अपनी रणनीति का इस्तेमाल किया। उन्होंने नदी की सुरक्षा के लिए गढ़वाली गीत गाये, नदी और भूमि संसाधनों पर अपने दावे का इस्तेमाल किया, सार्वजनिक बैठकों को एक साथ रखा, और अपने अस्तित्व और जीवित रहने के लिए नदी के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने विरोध प्रदर्शन कर, इस संस्कृति को लोकप्रिय बनाया जो अन्य जिलों में भी फैल गया था, कि आस-पास के समुदाय से महिलाओं को एकजुट किया जा सके और सरकारी नीति और निर्णय लेने की प्रक्रियाओं पर अधिक मजबूत प्रभाव हो। ये उदाहरण संसाधनों के उपयोग को बढ़ाने और पारंपरिक अधिकारों और ज्ञान प्रणाली के प्रबंधन की प्रक्रिया को उजागर करते हैं। गढ़वाल की महिलाएं जमीन सक्रियता पर काम करने में सक्षम थीं। उन्होंने पितृसत्ता को चुनौती दी है और सार्वजनिक स्तर पर अपने ज्ञान को साझा किया है। इसप्रकार, मामला दिखाता है कि स्थानीय और सरकारी संगठन द्वारा महिलाओं की भागीदारी अच्छी तरह व्यवस्थित और प्राप्त की गई थी, जिसने उन्हें सामाजिक पदानुक्रम का चुनाव किया और अपने अधिकारों और संसाधनों के लिए बात की।
वास्तव में, अपशिष्ट प्रबंधन कार्यक्रमों के मामले में राज्य के आधुनिक-तकनीकी दृष्टिकोण के कारण, जिसने पारंपरिक ज्ञान और स्थानीय समुदाय की भागीदारी को पूरी तरह नजरन्दाज कर दिया, लोगों के बीच नाराजगी बढ़ी। इस नाराजगी ने नदी प्रदूषण के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों और आंदोलन को जन्म दिया। जुलाई 1982 में, वाराणसी के तीन सबसे महत्वपूर्ण मंदिरों में से एक, संकटमोचन मंदिर ने संकटमोचन फाउंडेशन की स्थापना की। आज, अभियान के दो बुनियादी उद्देश्य हैं। पहला, पर्यावरण समस्याओं के बारे में एक जागरूक ताकत बनाने के लिए बच्चों को शिक्षित करना। दूसरा, नियमित आधार पर पानी की गुणवत्ता की निगरानी करना। हालांकि, आंदोलन में महिलाओं की भूमिका और भागीदारी कम ही रही। कुछ महिलाओं ने विरोध प्रदर्शन में भाग लिया, लेकिन गढ़वाली महिलाओं के विपरीत, उनकी भूमिका आंदोलन की प्रकृति पर अधिक प्रभाव नहीं डाल सकी, न ही वे अपने परिवार की स्थिरता और आजीविका के सवाल पर अपनी मांगों को स्पष्ट कर पाईं. इस कारण, सरकार और आंदोलनकारियों- दोनों ने पर्यावरण नीति की संरचना और संचालन में महिलाओं को छोड़ दिया ।
गढ़वाल क्षेत्र में, “गंगा सफाई अभियान” नामक एक समूह ने महिला स्वयंसेवकों और प्रदर्शनकारियों को संगठित करने के लिए कार्यक्रम को प्रायोजित किया, जो गढ़वाल क्षेत्र में पारिस्थितिकीय असंतुलन के खिलाफ उन्हें शिक्षित करते थे। पर्यावरण आंदोलनों में सफलतापूर्वक शामिल होने के बाद, महिलाओं ने शराब और मांस विरोधी अभियान शुरू किए। इससे सामाजिक शक्ति संरचना और पितृसत्ता में बड़ा बदलाव आया। रोशेल, एक पारिस्थितिकविज्ञानी, का तर्क है कि प्राकृतिक संसाधनों और पर्यावरणीय चिंताओं के लिए सामूहिक आंदोलनों में महिलाओं की भागीदारी, लिंग संबंधी अर्थों और पर्यावरणीय चिंताओं की समझ के लिए नई परिभाषा का कारण बन रही है। पारिस्थितिकीय आंदोलनों में भागीदारी के साथ, महिलाओं ने दावा किया, ‘मुझे समझ में आया कि मेरे पास आवाज है, और अब मैं इसका इस्तेमाल करूंगा। (रोशेल 1996)।यह इंगित करता है कि, पारिस्थितिकीय आंदोलनों में महिलाओं की भागीदारी न केवल पर्यावरण नियोजन में सुधार करेगी बल्कि सामाजिक शक्ति संबंधों को भी चुनौती देगी।

 

लेखिका जेएनयू में शोधार्थी हैं|
सम्पर्क- +919711939454, anjalidtt@yahoo.co.in

कमेंट बॉक्स में इस लेख पर आप राय अवश्य दें। आप हमारे महत्वपूर्ण पाठक हैं। आप की राय हमारे लिए मायने रखती है। आप शेयर करेंगे तो हमें अच्छा लगेगा।
Show More

सबलोग

लोक चेतना का राष्ट्रीय मासिक सम्पादक- किशन कालजयी
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

1 Comment
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
1
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x