उत्तरप्रदेश

योगी आदित्यनाथ के कार्यकाल के ढाई वर्ष पुरे, अपने कार्यकाल का दिया ब्यौरा

 

  • तमन्ना फरीदी 

 

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने अपना आधा यानी ढाई वर्ष का कार्यकाल पूरा कर लिया है। योगी आदित्यनाथ सरकार के ढाई वर्ष में विकास योजना को मूर्त रूप देने के साथ भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने और मुख्यमंत्री की परिश्रमी व ईमानदार कार्यशैली के कारण देश दुनिया में उत्तर प्रदेश की छवि बदली है।
ढाई वर्ष की उपलब्धियों को सीएम ने रखा जनता के सामने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 5 कालिदास मार्ग स्थित अपने आवास पर सरकार के 30 माह पूरे होने पर पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि ढाई वर्षों में हम जो कर पाए है वह एक टीम वर्क है मैं अपनी पूरी टीम को भी बधाई देता हूँ। 14 वर्षो के वनवास के बाद यूपी में हमारी सरकार बनी थी। औऱ मोदी जी ने केंद्र में गांव गरीब दलितों को केंद्र में रखकर जो नीतियाँ बना कर कार्य किया उसी तरह हमारी सरकार ने भी 30 माह में विकास को आगे बढ़ाया।यूपी में जो उसकी पहचान का संकट आ पड़ा था उसे हमने दूर किया। प्रदेश का हमारा अन्नदाता कर्ज तले दबा किसान आत्महत्या को मजबूर हो रहा था केंद्र की किसी भी योजना को उत्तर प्रदेश में लागू नहीं किया जाता था फसल ऋण माफी की सबसे बड़ी योजना उत्तर प्रदेश में लागू की गई प्रदेश के अंदर हेल्थ कार्ड हो प्रधानमंत्री ग्रामीण फसल योजना आदि तमाम योजनाओं को हमने उत्तर प्रदेश में लागू किया 8:00 ऐसी परियोजनाएं जो दशकों से लंबित पड़ी हुई थी हमने एक से डेढ़ वर्ष में उन सभी वादों को पूरा करते हुए 267000 हेक्टेयर से अधिक लैंड को सिंचन से अधिक सुविधा दी है इस वर्ष के अंत तक हम 1400000 हेक्टेयर सिंचन क्षमता उपलब्ध कराने जा रहे हैं हमने द्वित गति से कार्य करना प्रारंभ किया है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि एक करोड़ से अधिक किसान लाभान्वित एक करोड़ से अधिक किसान लाभान्वित हुए हैं प्रदेश के अंदर किसानों का पीएम की जो मनीषा है पीएम का आय दोगुना करने के लिए उनकी क्षमता को कम करना और उत्पादन को बढ़ाना इसके लिए कृषि विज्ञान केंद्र कृषि विश्वविद्यालय आदि योजनाएं शुरू किए 20 नए कृषि विज्ञान केंद्र खोले। 73 हजार करोड़ रुपए का भुगतान गन्ना किसानों को किया गया डिप एरिगेशन योजना में 5000000 किसानों को फायदा पहुंचा हमने संधि को खत्म किया जिससे किसानों को विद्युत कनेक्शन दिए गए इंसेफेलाइटिस वेक्टर जनित बीमारियों से मौतें हो रही थी हमने ऐसा इंतजाम किया है जिससे 65 प्रतिशत कमी आई है और पहले 38 जनपद इससे प्रभावित थे अब इनमे व्यापक कमी आई है।


बेसिक शिक्षा विभाग और माध्यमिक शिक्षा विभाग में जो शिक्षा के केंद्र से वह भ्रष्टाचार और नकल माफिया के लिए अड्डे बन चुके थे को हम ने तोड़ा हमारी सरकार ने नकल विहीन परीक्षा आयोजित की और समय पर 173 इंटर कॉलेज दो विश्वविद्यालय चार राजकीय पॉलिटेक्निक समेत कई नई शिक्षा व्यवस्था को सुचारू रूप से चालू किया गया प्रदेश की जनता हमारी जनता है और हम समान रूप से विद्युत व्यवस्था को सब में बाटेंगे और हमने 24 घंटे विद्युत आपूर्ति सप्लाई व्यवस्था को सुचारू रूप से लागू किया इसके तहत हमने एक करोड़ 900000 निशुल्क विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराएं 167000 मजरो का विद्युतीकरण हमने किया।

कानून व्यवस्था के मुद्दे पर हमारी सरकार आई थी हमने गुंडों माफियाओं को उत्तर प्रदेश में अपराध का चारागाह मरने नहीं दिया और तमाम व्यापक अपराधों में कमी आई है जिसमें डकैती में 54 फ़ीसदी बलात्कार 36 हत्या के मामले में 14 फ़ीसदी बलवा और हत्या के मामले में 30 फ़ीसदी की कमी आई है वहीं बालिका सुरक्षा के मामले में अन्य प्रक्रिया तेजी से आगे बढ़ाई है और पास्को एक्ट के साथ शक्ति से से तेजी से लागू किया है और जनपद और प्रदेश स्तर में साप्ताहिक और मासिक बैठक कर इसकी समीक्षा भी शुरू की है ताकि अपराधियों को जल्द से जल्द सजा दिलाई जा सके जिससे इस मामले में प्रभावी पैरवी कर उन्हें सजा दिलाया जा सके औरैया की घटना का मुख्यमंत्री निर्धारण दिया अगस्त के प्रथम सप्ताह में घटना हुई और 20 दिन के अंदर आजीवन कारावास की सजा करा दी गई देश के अंदर एंटी करप्शन पोर्टल को भी हमने लागू किया ताकि आम जनता की समस्याओं को जल्द से जल्द पूरा किया जा सके उसकी समीक्षा महीने में मैं खुद करता हूं 41नए थाने और 13 नए अग्निशमन केंद्र स्थापित किए गए पुलिस की 54 कंपनियों को बहाल किया।

Image result for उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने अपना आधा यानी ढाई वर्ष का कार्यकाल पूरा कर लिया है। योगी आदित्यनाथ सरकार के ढाई वर्ष में
नए पुलिस मुख्यालय की स्थापना हुई। जनता की सुरक्षा के कार्य मे तेजी आई। निवेश सम्मिट से 20 लाख नौजवानों को रोजगार के रास्ते खुले। एमएसएमई से स्वाबलंबन बढ़ा। ओडीओपी ने नए द्वार खोले। पूरे देश मे सबसे ज्यादा निर्यात किया। अगस्त 2020 तक खोलेंगे पूर्वांचल एक्सप्रेस मेरठ से प्रयागराज तक बनेगा गंगा एक्सप्रेस वे देश का सबसे बड़ा एक्सप्रेस वे हो गया।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 19 मार्च 2017 को कार्यभार संभालने के बाद प्रशासनिक ढांचे में बदलाव की पहल की। सरकार के ढाई वर्ष का कार्यकाल पूरा होने पर आज अपने सरकारी आवास पर उन्होंने डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य व डॉ. दिनेश शर्मा तथा भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह के साथ मीडिया को संबोधित किया।सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हम अपने ढाई वर्ष के कार्यकाल में उत्तर प्रदेश को सुशासन, सुरक्षा व विकास देने के साथ जनता के विश्वास का प्रतीक बने।

लेखिका सबलोग के उत्तर प्रदेश ब्यूरो से सम्बद्ध हैं|

सम्पर्क- +919451634719, tamannafaridi@gmail.com

.

Facebook Comments
. . .
सबलोग को फेसबुक पर पढ़ने के लिए पेज लाइक करें| 

लोक चेतना का राष्ट्रीय मासिक सम्पादक- किशन कालजयी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *