राजनीति

चुनाव तो आते-जाते रहेंगे लेकिन देश के दुश्मन इसका फायदा ना उठाएं – तमन्ना फरीदी

  • तमन्ना फ़रीदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तर प्रदेश के दौरे पर हैं। अपने यूपी दौरे में प्रधानमंत्री मोदी वाराणसी, कानपुर और गाजियाबाद में कई परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया ।  प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देशवासियों को हमारी सेना पर भरोसा है लेकिन कुछ लोग सेना की कही बात को भी मानने के लिए तैयार नहीं है. कोई भारतीय कभी कुछ ऐसा नहीं करेगा जिससे पाकिस्तान में तालियां बजे. लेकिन हमारे विपक्षी दलों के नेता 10 दिन से इसी काम में लगे हैं. पीएम मोदी ने कहा कि सर्जिकल स्ट्राइक पर इन्हीं लोगों ने सवाल उठाए थे, अब एयर स्ट्राइक होने के बाद सरकार तो चुप बैठी थी लेकिन यह लोग सवाल उठा रहे थे.
2019 के लोकसभा चुनाव से ठीक पहले पीएम मोदी के यूपी दौरे को सियासी तौर पर काफी अहम माना जा रहा है। अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी से इस दौरे की शुरुआत कर पीएम मोदी दोपहर को गाजियाबाद पहुंचें, जहां हिंडन एयरबेस से घरेलु उड़ान सेवा और गाजियाबाद मेट्रो सर्विस का लोकार्पण किया
देश में एकता का वातावरण चाहिए, सद्भाव चाहिए और वही ताकत से मोदी फैसला ले पाएगा और आतंकवाद को कुचल पाएगा।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा आज से लगभग 6 हज़ार करोड़ रुपए की लागत से पनकी विद्युत परियोजना के विस्तारीकरण का काम शुरु हो जाएगा।
सौभाग्य योजना के तहत अब तक यूपी में 76 लाख से ज्यादा लोगों को बिजली का कनेक्शन मुफ्त दिया गया है।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने बिजली पर जिस तरह काम किया है, उसने यहां के लोगों और उद्यमियों को पुरानी परेशानियों से मुक्ति दिलायी है। मोदी ने पनकी ताप विद्युत संयंत्र सहित विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। उन्होंने एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि जिन परियोजनाओं की आज शुरूआत हुई है, वे कानपुर और उत्तर प्रदेश की जनता के जीवन में परिवर्तन लाएंगी।
उन्होंने कहा, ”आप सभी को भली-भांति पता है कि पहले उत्तर प्रदेश में बिजली की क्या स्थिति थी। अब योगी जी (उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ) की सरकार ने जिस तरह बिजली पर काम किया है, उसने यहां के लोगों और उद्यमियों को पुरानी परेशानियों से मुक्ति दिलाई है। मोदी ने कहा, ”बिजली को लेकर कैसे राजनीति की गई, इसका उदाहरण पनकी विद्युत परियोजना है।
धानमंत्री ने कहा कि इससे जो बिजली बनेगी वो आधे से भी कम कीमत में उपलब्ध होगी और प्रदूषण में भी कमी आएगी। उन्होंने कहा कि पनकी परियोजना में एक यूनिट 52 साल पहले लगी थी और दूसरी यूनिट 43 साल पहले लगी थी। इतने साल काम करते करते तो मशीनें भी हांफने लगती हैं। इसका नतीजा यह हुआ कि एक यूनिट बिजली 10 रुपये की पड़ रही थी और कोयला भी ज्यादा खा रही थी।
मोदी ने कहा कि नमामि गंगे के तहत देशभर में पौने तीन सौ परियोजनाओं पर काम किया जा रहा है। इनमें 50 से अधिक परियोजनाएं उत्तर प्रदेश में हैं। उन्होंने कहा कि पहले यह समझा जाता था कि गंगा नदी को साफ करना एक असंभव कार्य है लेकिन अब उनकी सरकार इस असंभव कार्य को संभव बना रही है।
मोदी ने कहा कि नदी की सफाई के लिए नालों से निकलने वाले प्रदूषित जल के शोधन और नदी में गिरने वाले नालों को बंद करने के कई उपाय किए गए हैं।
प्रधानमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में बनने जा रहे रक्षा गलियारे से कानपुर के लोगों को बहुत फायदा होगा। उन्होंने कहा कि राज्य में सड़कों, हवाई मार्गों और रेल मार्गों के लिए बड़े पैमाने पर आधारभूत संरचना विकसित की जा रही है। इसके साथ ही कई मेट्रो परियोजनाएं भी शुरू की गई है। ये परियोजनाएं उत्तर प्रदेश में बड़ा बदलाव लाएंगी।
अपने मिशन उत्तर प्रदेश की शुरुआत प्रधानमंत्री ने काशी से की, यहां उन्होंने काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना  की और पीएम आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी, कानपुर और गाज़ियाबाद को कई सौगातें दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि कॉरिडोर के लिए घरों को तोड़ा गया, तो करीब 40 मंदिर मुक्त कराए. लोगों ने घरों के अंदर मंदिर छुपाए हुए थे, लेकिन अब उनके दर्शन भी हो पाएंगे. उन्होंने कहा कि कॉरिडोर मंदिर को घाट से जोड़ेगा, अब मां गंगा के साथ सीधे भोले बाबा को जोड़ दिया है।
विपक्ष पर हमला बोला और कहा  देश के भीतर मौजूद कुछ लोगों है जिन लोगों ने पुलवामा आतंकी हमले के बाद सवाल उठाए थे। पीएम ने दो टूक कहा कि पुलवामा आतंकी हमले के बाद हमारे सैनिकों ने हमारा सीना गर्व से चौड़ा किया लेकिन देश के भीतर ही कुछ लोग ऐसे हैं जो उन्हें मदद कर रहे हैं।
‘पाकिस्तान इस बार रंगे हाथों पकड़ा गया। आज वह दबाव में है। वह दुनिया में मुंह दिखाने लायक नहीं रहा है लेकिन ऐसे लोगों (देश के भीतर मौजूद लोग) के बयान को ही दुनिया में बांटकर भ्रम फैला रहा।
पीएम मोदी ने साफ कहा कि चुनाव तो आते-जाते रहेंगे लेकिन देश के दुश्मन इसका फायदा ना उठाएं यह हम सबकी जिम्मेदारी है। पीएम ने सवालिया लहजे में पूछा, क्या यह जिम्मेदारी सिर्फ सेना की है? क्या यह हर पार्टी, हर नेता की जिम्मेदारी नहीं है? मोदी विरोध के लिए आतंक को फायदा पहुंचाना कहां तक उचित है? पीएम ने दो टूक कहा कि मोदी के विरोध के कारण हमारे राजनीतिक विरोधी जो बयान दे रहे हैं उसका फायदा आतंकी उठा रहे हैं।

लेखिका सबलोग के उत्तर प्रदेश ब्यूरो की प्रमुख हैं|

सम्पर्क- +919451634719, tamannafaridi@gmail.com

लोक चेतना का राष्ट्रीय मासिक सम्पादक- किशन कालजयी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat