अनुपम स्मृति

अनुपम पथ के अनुपम राही – ब्रजरतन जोशी

 

  • ब्रजरतन जोशी

जल चिन्तन के इतिहास पुरुष अनुपम मिश्र कोई बड़े दार्शनिक या अकादमिक विद्वान नहीं थे वरन् वे अपने चिन्तन मनन से साफ माथे का समाज बनाने की ओर अग्रसर एक द्रष्टा हैं। वे नहीं चाहते कि लोग उन्हें किसी विद्वान या दार्शनिक अथवा गहन अध्येता का दर्जा दें। इसलिए वे किसी दर्शन का सूत्रपात भी नहीं करते वरन् उनकी सारी ताकत, हमें द्रष्टा भाव से, जल बून्दों को रजत बूंदों के रूप में देखे जाने की ओर परिपूरित करने की रही है। वे शब्दों के जादूगर या बड़े लिख्खाड़ भी नहीं हैं पर वे कुछ ऐसे अस्पर्शी अलक्षित और उपेक्षित विषयों से हमारा परिचय बढ़ाते, गहराते हैं और उन्हें हमारे जीवन में प्रवेश देने की कामयाब कोशिश करते हैं जिनकी वजह से जीवन जीवन है। उनका जल विचार और चिन्तन समस्त दर्शनों पूर्वाग्रहों से मुक्त होकर जीवन के प्रांगण में जल की अविरल उपस्थिति को घना करने की शानदार कवायत है।

वे हिन्दी के मौलिक जल चिन्तक हैं। मौलिक इन अर्थों में कि वे अपने लेखन की दृष्टि और सृष्टि में किसी पूर्वज या परम्परा का कोई प्रदाय उस तरह प्राप्त नहीं करते जैसे सामान्यतः एक कवि या विचारक करता है।

हाँ भाषा का संसार जरूर उनको भवानी भाई की परम्परा से जोड़ता है पर वे विचार की अपनी सरणि बनाने वाले दीप्त अनुपम पुरुष थे।

वे हमें जल चिन्तन की सरणि में खींचते हैं | उनका गद्य अद्भुत आकर्षण का केन्द्र है | वे आचरण और व्यवहार में जितने सरल और सहज रहे हैं उतने ही सरल, सहज और बोधशील अपने लेखन में भी रहे हैं। वे हमें जबरन अपने विषय ज्ञान और चिन्तन की त्रिवेणी में नहीं धँसाते वरन् सिर्फ़ अत्यन्त विनयपूर्वक आग्रह करते हैं कि देखों यह भी एक चिन्ता का, चिन्तन का, लेखन का महत्त्वपूर्ण विषय और क्षेत्र है | यह भी जीवन का उतना ही महत्त्वपूर्ण हिस्सा है जितना कि बाकी।

वे लोक वैज्ञानिक हैं। लोक विद्या की गहरी समझ, उसके प्रति श्रद्धा और विश्वास उनके लेखन की धार को और अधिक तेज़ बनाते हैं। हमारे समय में जल चिन्तन और अध्ययन को हिन्दी गद्य के केन्द्र में लाकर वे ‘आज भी खरे हैं तालाब’ से केवल तालाब की प्रासंगिकता को ही रेखाकिंत नहीं करते वरन् हमारे अपने जीवन स्वभाव के साथ जल के रिश्ते और जल कर्म करने वाले संसार सागर के कथानकों को भी हमारे सम्मुख जीवन्त कर देते हैं, जिन्हें आज का आधुनिक समाज तेज़ी से विस्मृत करता जा रहा है। वे अपने साथ या अपने विचार के साथ हमें जबर्दस्ती नहीं जोड़ते वरन् ऐसा भावुक बनाते हैं कि भाषा के उस भूगोल में संवेदना अनुभव और विचार के मेल से पाठक गद्य के महासागर में तैरना नहीं जानते हुए भी किसी तैराक या गोताखोर की भाँति निर्भय होकर उतरता है।

वे पर्यावरण विश्व के अकेले ऐसे संवेदनशील स्नातकोत्तर नागरिक विवेक के धनी हैं जो केवल जल, थल, शोर, ताप आदि प्रदूषण की चिंताओं को केन्द्र में न रखकर वैचारिक प्रदूषण, अकाल और उनके निदान के लिए सत्कर्म को जीवन का केन्द्र मानते हैं। इसीलिए उनके विचार आकाश में भाषा, गोचर, भूकंप, पेड़ और माटी के साथ मनुष्य का मन और माथा भी शामिल है। वे जानते थे कि जीवन को अगर जीवन की तरह जीवित रखना है तो हमें पेड़-पौधे, कुँए, तालाब, बावड़ी, खेत, पशु और साफ माथे के समाज को समय सिद्ध और स्वयंसिद्ध बनाना होगा। यह उनके सैद्धान्तिक कार्यों एवं साधना के प्रबल प्रताप का ही परिणाम है कि आज लापोड़िया का मस्तक ऊँचा है और जड़े गहरी होने के साथ पुनः हरी भी।

उनकी एक बड़ी खूबी यह भी है कि वे किसी सिद्धान्त, मत, विचारधारा के अन्ध अनुयायी नहीं हैं, वरन् गाँधी के सच्चे शिष्य हैं, जो गाँधी मार्ग की आत्मचेतस की तरह जमीन पर अपने पैर जमाने बाद जमाने की ओर देखतें है और अपने अनुभव से आगे बढ़तें है। यह जो अपने जमीन पर खड़े होना है दरअस्ल यही अपने आत्मचेतस होने का प्रमाण भी है। जब हम स्वयं को जागृत कर लेते हैं तो बाकी काम तो सहज ही अपने क्रम में संपादित हो जाता है।

मैंने ऊपर कहा कि वे कोई सिद्धान्त नहीं थोपते, गढ़ते या रचते पर हाँ वे मनुष्य में गहरी आस्था रखते हैं। इसलिए गजधर, चेलवा, मजदूर किसान और उपेक्षित जन-समुदाय के साथ सुषुप्त शिक्षित साक्षर समुदाय भी जो लोकविद्या के मर्म से अपरिचित हैं, को वे मानवीय गरिमा से स्थापित करते हैं। इसलिए कह सकते हैं कि वे प्रथमतः और अंततः एक मानववादी हैं। उनका लेखन मनुष्य का मनुष्य के लिए मनुष्य द्वारा लिखा गया साहित्य है जिसका चरम, परम सबकुछ मनुष्य है। विज्ञान और तकनीक के इस प्रचण्ड दौर में वे लोक विद्याओं के सबल सजग़ और श्रेष्ठ उन्नायकों में अग्रणी हैं।

वे हिन्दी संसार के ऐसे विवेक सम्पन्न गद्यकार थे जो जैसा बोलते थे वैसा लिखते थे और जैसा लिखते थे वैसे दीखते थे यानि मन वचन और कर्म की त्रिवेणी में उनका जीवन अपने आकार एवं चरित्र को लिए ही सदैव आगे बढ़ा। कह सकते हैं कि वे संज्ञा रूप में तो एक वचनीय अनुपम थे पर कर्म में अनेक क्रियाओं के साथ बहुआयामी थे | यही उनके सचमुच अनुपम होने प्रमाण भी है।

मैंने अपने अनुभव से पाया कि वे गहरे बोध-सम्पन्न व्यक्तित्व के धनीपुरुष थे। कार्य उनके लिए पूजा रहा। ‘सबहु मानप्रद आप अमानी’ उनका जीवन पथ था और ‘कर्म ही जीवन है’ उनका मूल मंत्र। उनका लेखन हमारी बुद्धि को तृप्ति नहीं देता वरन् विवेक का पोषण करता है। वे हिन्दी परिदृश्य के उन गिने-चुने गद्यकारों की श्रेणी में ऐसे अग्रणी पुरुष हैं कि जो एक साथ पाठक के मन बुद्धि और आत्मा तीनों को पोषित करते हैं।

वे हमारे समय के उन नायकों में हैं जो अनंत जीवन के अनंत पहलूओं को किसी लीला पुरुष की तरह अत्यन्त सहजता से जीते हैं। उनका जीवन किसी भी प्रकार की जटिलता रहस्यमयता से मुक्त है। वे पृथ्वी और आकाश के बीच चल रहे अनंत व्यापारों का किसी कथापुरुष की तरह सरस शैली में वर्णन, विश्लेषण करते चलते हैं । इसलिए वे अर्थमयजीवन के बजाय जीवन के अर्थ की व्याख्या भी करते हैं। वे हमारे समय में लुप्त पृथ्वी पुत्रों की स्वर्णिय कड़ी थे।

हम केवल देखते हैं, वे श्रद्धा से देखते हैं। इसलिए हम पाते हैं कि उनकी आँखों से देखने पर हमें अपरिमित अर्थ दिखने लगते हैं।

एक पक्ति में कहूँ तो हमारे समय में सहजता के पर्याय और प्रतिमूर्ति थे। उनका लेखन, ज्ञान और व्यवहारिक कार्य उनके व्यक्तित्व का नैसर्गिक अंग था। वे जीवन मार्ग को सरल, सहज और सुगम बनाने वाले अनुपम गजधर थे। उनका व्यक्तित्व और लेखन  अहंकार, आकर्षण और अपादर्शिता से दूर …. पूर्णतः पारदर्शी, विवेकवान, आत्त्मावान होने की दिशा में बढ़ता है व बढ़ाता है और पाठक को वे अपने सारे संस्कार सहज ही सौंप कर मुस्कुराते हुए बिना किसी अन्य भाव के आगे बढ़ते जाते हैं। बस हम देखते ही रह जाते हैं वह अनुपम राह।

लेखक हिन्दी के प्राध्यापक, कवि, आलोचक और अनुवादक हैं|

सम्पर्क- +919414020840, drjoshibr@gmail.com

 

 

कमेंट बॉक्स में इस लेख पर आप राय अवश्य दें। आप हमारे महत्वपूर्ण पाठक हैं। आप की राय हमारे लिए मायने रखती है। आप शेयर करेंगे तो हमें अच्छा लगेगा।
Show More

सबलोग

लोक चेतना का राष्ट्रीय मासिक सम्पादक- किशन कालजयी
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x